घर IDS के बारे में स्टाफ कमेटी के प्रमुख अंडमान निकोबार कमान अनुसन्धान नया  



मानक संचालन प्रक्रिया : मुख्यालय आई डी एस वेबसाइट का रखरखाव और अद्यतीकरण





  परिचय

     
  1.    मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ की साइट को राष्ट्रीय सूचना केन्द्र (एन आई सी) के यू आर एल http://ids.nic.in में डाला गया है । यह साइट मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ और रक्षा योजना प्रक्रिया पर आवश्यक सूचना देती है । यह तीनों सेवाओं के वेबसाइटों, अन्तर सेवा संस्थानों और अन्य रक्षा एजेन्सियों/प्रतिष्ठानों के मध्य लिंक भी मुहैया कराती है ।
 
     
  2.    इस वेबसाइट में, जैसा कि मूलतया प्रकाशित है, निम्न अनुभाग हैं :-
 
     
  (क)  इतिहास : पूर्व के संयुक्त सचिव (सैन्य) (सं स (सैन्य)) और महानिदेशक रक्षा योजना स्टाफ (डी जी डी पी एस) के विवरण मुहैया कराता है और मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ की उत्पत्ति-ग्रन्थ की व्याख्या करता है ।  
     
  (ख)  संगठन : एकीकृत रक्षा स्टाफ के अध्यक्ष की भूमिका, रक्षा स्टाफ समिति प्रमुख (सी आई एस सी) के बायो-डाटा और मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ के गठन के बारे में सूचना मुहैया कराता है ।
 
     
  (ग)  (सी ओ एस सी): सी ओ एस सी संरचना और भूमिका के बारे में ब्यौरा प्रदान करता है ।  
     
  (घ)  अनुसंधान: यह अनुभाग इस वेबसाइट का सबसे अधिक परस्पर प्रभाव व विस्तार पाने वाला घटक है । यह सामरिक रक्षा योजना प्रक्रिया से संबंधित सामग्री मुहैया कराता है और ऐसी उपलब्ध सूचना को बाह्य साइटों से जोड़ता है ।  
     
  (च)  नया क्या है :वेबसाइट में हो रहे परिवर्तनों की सूचना और मीडिया में मुख्यालय आई डी एस के नवीनतम कवरेज को मुहैया कराता है । यह मुख्यालय आई डी एस के अद्यतन क्रियाकलाप से संबंधित सूचना भी मुहैया कराता है ।
 
     
  (छ)  अण्डमान और निकोबार (ए एण्ड एन) कमान : ए एण्ड एन कमान की स्थिति के बारे में सूचित करता है ।  
     
  (ज)  खोज:कीवर्ड इस्तेमाल करते हुए मुख्यालय आई डी एस वेबसाइट खोजने की सुविधा मुहैया कराता है ।  
     
     
 

 
 


रखरखाव और अद्यतीकरण
 
     
     
  3.     नीति : वेबसाइट का मूलभूत उद्देश्य है :  
     
          (क)    रक्षा सेवाओं की सूचना प्रसार नीति की सीमाओं के भीतर मुख्यालय आई डी एस की भूमिका, कार्यों, जारी गतिविधियों का परिवेश में         प्रसार करना ।  
     
          (ख)    रक्षा योजना प्रक्रिया विशेषकर, संयुक्त सेवा संदर्भ में बढ़ावा देने में एक मंच मुहैया कराना और होने वाली कोशिशों पर चर्चा और          प्रसार को बढ़ावा देना ।  
     
  4.      विषय वस्तु के स्त्रोत :   मूल विषय और सम्पर्क या बाहरी विषय का पुनरीक्षण निम्न के द्वारा भेजा जा सकता है :-  
     
            
  (क) मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ की सभी शाखाएं/प्रभाग/निदेशालय ।

(ख) अपनी कार्यालयी क्षमता में कोई भी सेवा मुख्यालय/अन्तर सेवा संस्थान/रक्षा एजेन्सी ।

(ग) अपनी निजी क्षमता में रक्षा सेवा अधिकारी/पी बी ओ आर ।

(घ) रक्षा योजना प्रक्रिया से जुड़ी/संलग्न कोई सिविल एजेन्सी/संस्थान ।

(च) रक्षा योजना के अध्ययन/विश्लेषण में जुड़े प्रभावशाली सेवा निवृत्त रक्षा अधिकारी या सिविलियन ।
 
     
  5.      विषय का प्रकार : चूंकि वेबसाइट के अधिकतम आकार को व्यवस्था योग्य सीमाओं में रखना है तो केवल उच्च गुणवत्ता वाले तथा नीति के साथ सुसंगत विषय ही पोस्ट किए जाएंगे । निम्नलिखित मार्गदर्शन का दृढ़तापूर्वक अनुपालन होगाः-  
     
            
  (क)   उपलब्ध विषय/खुले रूप से प्रकाशित स्त्रोतों पर आधारित विषय साइट पर बगैर किसी प्रतिबन्ध के पोस्ट किए जा सकते हैं ।
          
(ख)    जहां विषय योगदानकर्ताओं की सरकारी क्षमता में सूचना उपलब्ध है, वहां यह सुनिश्चित किया जाएगा कि मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ की वेबसाइट पर इसका प्रस्तुतीकरण संबंधित संगठन की सूचना प्रसार नीति का उल्लंघन न करता हो ।
          
(ग)    साइट पर ऐसे किसी विषय को पोस्ट नहीं किया जाएगा, जो भारत सरकार की किसी भी कार्यालय नीति से मतभेद फैलाता हो, किसी भी अंतर सेवा मुद्दे से मतभेद करता हो या किसी भी व्यक्ति/संगठन के लिए अपमानजनक हो ।
          
(घ)    साइट पर ऐसी कोई भी टिप्पणी पोस्ट नहीं की जाएगी, जिस पर किसी अन्य व्यक्ति/एजेन्सी का कॉपीराइट अधिकार हो, जब तक कि योगदानकर्ता द्वारा विषय के इस्तेमाल के लिए कॉपीराइटकर्ता से इस आशय का प्राधिकार न प्राप्त कर लिया गया हो ।

(च)    किसी भी अन्य लेखक/योगदानकर्ता के किसी भी मूल कार्य की विधिवत व्याख्या और श्रेय दिया गया हो ।

(छ)    योगदानकर्ता आमतौर पर, सुनिश्चित करेगा कि उनकी सुपुर्दगी किसी भी रूप में साहित्यिक चोरी के आरोप से मुक्त होगी और किसी भी व्यक्ति/एजेन्सी के बौद्धिक संपदा अधिकार का उल्लंघन न हो ।
 
     
  6.       योगदान का तरीका .  
     
            
  (क)  फार्म :   वेबसाइट पर पोस्टिंग के लिए सभी विषय इलेक्ट्रानिक (ई-मेल/सीडी/फ्लॉपी डिस्क) रूप में वेबमास्टर (निदेशक प्रणाली और जे सी ई एस) को भेजे जाएंगे । जहां विषय को योगदानकर्ता के वरिष्ठ द्वारा अनुमादित किए जाने की आवश्यकता होगी, एक हार्ड कॉपी भी प्रमाणपत्र के साथ मुहैया कराई जाएगी जैसा कि परिशिष्ट में दिया गया है । ,

(ख)   अनुमोदन और सुपुर्दगी :  मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ से बाहर के विषय, योगदानकर्ता के अगले वरिष्ठ द्वारा यथावत अनुमोदित (जहां लागू हो), वेबमास्टर द्वारा सीधे प्राप्त कर लिए जाएंगे । प्रारंभिक छानबीन और सम्पादकीय पुनरीक्षण के बाद वेबमास्टर की विषयवस्तु सक्षम प्राधिकारी से अनुमोदित होने के साथ यह सुनिश्चित किया जाए कि वेबसाइट पर विषयवस्तु की पोस्टिंग से कोई भी सुरक्षा का उल्लंघन नहीं होगा ।
 
     
 
 
 


[संदर्भः पैरा 6(क) देखें]
 
 

मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ की वेबसाइट के लिए विषयवस्तु भेजने के लिए प्रमाणपत्र

1.    यह प्रमाणित किया जाता है कि मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ वेबसाइट पर पोस्टिंग के लिए सामग्री, मुख्यालय आई डी एस वेबसाइट- नवम्बर 2002 की अद्यतीकरण और अनुरक्षण के लिए स्थाई संचालन प्रक्रिया में वर्णित शर्तों के अनुरूप है, जो कि समय-समय पर संशोधित की जाती है और स्वयं वेबसाइट पर भी प्रदर्शित है ।

2.    यह भी सह्मति दी जाती है कि मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ वेबसाइट को अद्यतन करने के लिए किसी भी रूप में प्रस्तुत सामग्री का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ की प्रवर्तक या किसी भी तीसरे पक्ष के प्रति ऐसे प्रयोग हेतु कोई बाध्यता नही है ।




दिनांक                                                       नाम, पदनाम और प्रवर्तक के हस्ताक्षर           




प्रतिहस्ताक्षर

प्रमाणित किया जाता है कि मैने मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ वेबसाइट पर संलग्न सामग्री डालने से पह्ले व्यक्तिगत रुप से उसक़ी जांच कर ली है और यह इस संगठन के सूचना प्रसार नीति के संदर्भ में अनुमोदित है ।



दिनांक                                                     नाम, पदनाम और प्रवर्तक के हस्ताक्षर
 
 


संबंधित लिंक्स

संपर्क करें

 
 
Designed, Developed and Hosted by National Informatics Centre
Disclaimer